Sunday, January 26, 2020

दिग्गज कोबे ब्रायन की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत, दो बार ओलिम्पिक चैम्पियन रहे थे; ओबामा ने शोक जताया

वॉशिंगटन. अमेरिकी बास्केटबॉल लीग ‘एनबीए’ के दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायन और उनकी बेटी की कैलिफोर्निया में एक हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई। ब्रायन रविवार को अपने प्राइवेट हेलिकॉप्टर से सफर कर रहे थे। उनके साथ उनकी 13 साल की बेटी गियाना और सपोर्ट स्टाफ के 7 अन्य लोग भी हेलिकॉप्टर में सवार थे। पुलिस के मुताबिक, कैलाबसास में ब्रायन के हेलिकॉप्टर संतुलन खोकर नीचे गिर गया और धमाके के साथ तबाह हो गया। इसमें हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

दुर्घटना में ब्रायन की बेटी गियाना की भी मौत हो गई।

कौन हैं कोबी ब्रायन?
कोबी ब्रायन ने बास्केटबॉल खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर के 20 साल लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम के साथ बिताए। इस दौरान उन्होंने टीम को 5 बार चैम्पियन बनाया। वे खुद 2008 में एनबीए के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) रहे। इसके अलावा दो बार फाइनल्स में एमवीपी चुने गए। ब्रायन ने अमेरिकी टीम को ओलिंपिक में दो बार चैम्पियन बनाया। ब्रायन का सबसे यादगार मैच 2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ था, जब उन्होंने लॉस एंजेलिस लेकर्स की तरफ से 81 पॉइंट्स स्कोर किए थे। उन्होंने अप्रैल 2016 में प्रोफेशनल करियर से रिटायरमेंट ले लिया।

लॉस एंजेलिस में बॉस्केटबॉल स्टेडियम स्टेपल्स सेंटर के बाहर दुखी प्रशंसक।

2018 में ब्रायन की फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। यह फिल्म उन्होंने 2015 में बॉस्केटबॉल के प्रति अपने प्यार को दर्शाते हुए लिखी थी। ब्रायन और उनकी पत्नी वनेसा की तीन बेटियां हैं- नतालिया, बियांका और केप्री।

बेटी की टीम को कोचिंग देने जा रहे थे ब्रायन
कोबी ब्रायन रविवार को प्राइवेट हेलिकॉप्टर से कैलिफोर्निया के थाउसेंड ओक्स स्थित माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी जा रहे थे। वे यहां अपनी बेटी और उसकी टीम को कोचिंग देते थे। पुलिस अफसरों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि माम्बा में लड़कों और लड़कियों का बास्केटबॉल टूर्नामेंट होना था। अब इन सभी मैचों को कैंसल कर दिया गया है। ब्रायन की मौत की खबरों के बाद उनकी जर्सी पहने सैकड़ों लोग एकेडमी के बाहर श्रद्धांजलि देने के लिए जुटे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोबे ब्रायन 17 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक थे। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2GoToaf

No comments:

Post a Comment